What is the Full form of RIP? RIP full form मतलब Death क्यो है?

RIP full form


RIP:- Rest in Peace

RIP का मतलब Rest in Peace है।  

यह आमतौर पर कैथोलिकों की कब्रों पर लिखा एक वाक्यांश है जो उन्हें मरने पर शांति से अनन्त आराम करने की कामना करता है।  इसे रेस्ट इन पीस(Rest in peace) कहा जाता है 

क्योंकि हम जानते हैं कि जब लोग मरते हैं तो यह उनके आराम करने जैसा होता है।  इसी तरह का एक वाक्यांश यशायाह की पुस्तक में पाया जाता है।


 "" वे शांति से आएंगे, और वे अपने बिस्तर पर आराम करेंगे, वह जो आराम से जाता है। "

साधारण अर्थ मे जो लौग मर जाते है उनकी आत्मा के शन्ति के लिये इश्वर से कामना करते है तो इसे ही english के short form मे RIP कहा जाता है।


 यह अभिव्यक्ति हेडस्टोन पर RIP या R.I.P के रूप में दिखाई देती है। वैसे तो हम जान चुके है कि मृत्यु के बाद आत्मा को शाश्वत शांति पाने के लिए प्रार्थना के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है 

लेकिन कई जगह इसका प्रयोग Entertainment के रुप मे भी किया जाता है जैसे की अपने television के एक Popular show wwe(world wrestling entertainment) के एक wrestler The Undertaker के मुह से भी सुना होगा।

खैर, यह वाक्यांश 18 वीं शताब्दी में ईसाइयों की कब्रों पर उपयोग करने के लिए बहुत आम हो गया।



RIP: Ruting Information Protocol

 Routing Information Protocol (RIP) सबसे पुराने distance-vector routing protocol में से एक है।  

यह Routing mytric के रूप में एक हॉप काउंट का उपयोग करता है।  हॉप गिनती में, स्रोत और गंतव्य के बीच नोड्स की संख्या गिनी जाती है।  RIP के लिए अनुमत hops की अधिकतम संख्या 15 है।


•DP का full form क्या है?

•OK का full form क्या है?

•NRC का full form क्या है?

•VIRUS का full form क्या है?


 अपने परिवहन प्रोटोकॉल के रूप में RIP user datagram protocol (UDP) का उपयोग करता है।  

इसे एक आरक्षित port नंबर 520 asign किया गया है। RIP एक local area network (LAN) या LANs के समूह के भीतर router जानकारी के प्रबंधन के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला protocol है।


 Ripping एक हटाने योग्य मीडिया जैसे CD या DVD से hard disk पर audio और video फ़ाइलों को copy करने की एक प्रक्रिया है।  अपने गंतव्य प्रारूप में कॉपी की गई सामग्री जिसे RIP कहा जाता है।



Uses & Forms of RIP


 RIP के कई पूर्ण रूप हैं और सभी पूर्ण रूप विभिन्न श्रेणियों से हैं।  तो, आइए विभिन्न श्रेणियों में कुछ RIP Full Form जानें।


1. Law और कानूनी

 हमारे कानून और कानूनी मामलों में शीघ्र ही RIP का उपयोग किया जाता है।  तो कानून और कानूनी के मामले में पूर्ण रूप है

RIP:- Regulatory of Investigation Powers


 तो, आप जानते हैं कि RIP का use अर्थ कई जगह पर होता है।


2. Physics (भौतिकी)

 इसके अलावा, RIP का उन्नत तकनीक में संक्षिप्त उपयोग किया जा रहा है।  इसलिए, हमें पूर्ण फ़ॉर्म को जानना होगा।

RIP:- Refractive Index Profile


 यह भौतिक विज्ञान से संबंधित रिप के पूर्ण रूप हैं।  इसके अलावा, अब आप मुद्रण मामले में RIP अर्थ सीख सकते हैं।


3. Printing(मुद्रण)

 जबकि हम प्रिंटर का उपयोग करते हैं और हम RIP शब्द भी सुन सकते हैं, RIP संक्षिप्त रूप है।  तो, पूर्ण रूप है


 RIP:- Raster Image Processor


 RIP क्या है?

 # 1 जब आप पूछते हैं कि RIP क्या है?  तो पहला जवाब है RIP stands for rest in  peace,  इसके अलावा, आरआईपी एक सांस्कृतिक लघु रूप है।


 # 2 RIP को cultural लघु रूप कहा जाता है क्योंकि RIP ज्यादातर christian संस्कृति में उपयोग क्यों किया जाता है।

RIP full form in hindi

# 3 इसके अलावा, RIP एक लैटिन शब्द है जिसका उपयोग एक संक्षिप्त नाम के रूप में या एक संक्षिप्त नाम के रूप में किया जाता है, इसके ऊपर पैराग्राफ में सूचीबद्ध कई पूर्ण रूप हैं।


 रिप का उपयोग क्यों किया जाता है?(Why RIP is used)


 # 1 यदि आप पूछते हैं कि आपको आरआईपी का उपयोग क्यों करना चाहिए तो मैं कहता हूं कि RIP कहने के कई कारण हैं।  क्योंकि RIP एक संक्षिप्त नाम है और कई विषयों का संक्षिप्त रूप है।  इसलिए लोग विभिन्न अर्थों के लिए विभिन्न श्रेणियों में RIP का उपयोग करते हैं।


 # 2 मूल रूप से, यदि आप पूछते हैं कि RIP का उपयोग क्यों किया जाता है?  फिर मैं कहता हूं कि अब दुनिया भर में हर दिन एक-एक लोग अपना समय बचाना चाहते हैं।  तो, लोग short form का इस्तेमाल करते हैं.


 # 3 इस रणनीति के अनुसार, RIP का उपयोग दुनिया भर में किया जाता है।  क्योंकि RIP कई पूर्ण रूपों का बिंदु है।  इसलिए, लोग अपने दैनिक जीवन में RIP का उपयोग करते हैं।


 # 4 उदाहरण के लिए, हर दिन इंसान थक जाते हैं और वे आराम भी करना चाहते हैं, हर कोई शांति से आराम करना चाहता है।  तो, RIP का इस्तेमाल PEACE में REST के लिए किया जाता है।


# 5 मृत्यु के बाद, कई लोग आत्मा और आत्मा के लिए प्रार्थना करते हैं कि भगवान उसे RIP दे।  यहाँ इसका मतलब है REST IN PEACE।  यह कई लोगों के लिए एक उम्मीद है अगर हम किसी के लिए भगवान के पास आरआईपी प्रार्थना करते हैं तो उसकी आत्मा को शांति मिलती है।


 मृत्यु में RIP का क्या अर्थ है?

 # 1 RIP के विभिन्न अर्थ हैं और इसका उपयोग करने के लिए विभिन्न शर्तें हैं।  तो, मौत की स्थिति में चीर का अर्थ है "शांति में आराम"

वैसे तो RIP के और बहुत सारे Full forms है,पर basically इन सभी Full forms का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है।

तो मैने आपलोगो को short मे RIP का survival advise दे दिया है जिससे की आपको इससे related कोई साधारण दिक्कत न हो , तो अगर आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तो के साथ share करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ